कोरोना वायरस के खतरे से बाहर हुआ भारत

कोरोना वायरस के खतरे से बाहर हुआ भारत

सेहतराग टीम

भारत फिलहाल कोरोना वायरस से मुक्त हो गया है। केरल में तीसरे मरीज के स्वस्थ्य होकर घर जाने के बाद भारत में कोरोना वायरस से पीडि़त एक भी व्यक्ति नहीं है। लेकिन इसका खतरा अभी भी बरकरार है और चीन समेत कोरोना वायरस से ग्रसित देशों से आने वाले लोगों की कड़ी स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।

पढ़ें- Corona Virus: सरकार लगा सकती है 12 दवाओं के निर्यात पर पाबंदी

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समय रहते पुख्ता तैयारियों के कारण भारत कोरोना वायरस को रोकने में अभी तक सफल रहा है। भारत में चीन से आए न सिर्फ कोरोना वायरस से पीडि़त तीन मरीज पूरी तरह ठीक हुए हैं, बल्कि उनके द्वारा किसी दूसरे को वायरस फैलने से भी रोकने में सफलता मिली है।

 21,805 लोग सामुदायिक निगरानी में-

बहरहाल, चीन व कोरोना से ग्रसित अन्य देशों से आने वाले 21,805 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही देश के 21 हवाई अड्डों, 12 बड़े व 65 बंदरगाहों और सभी सीमा चौकियों पर लोगों की अनिवार्य स्क्रीनिंग की जा रही है। अकेले हवाई अड्डों पर 3887 फ्लाइट से आने वाले लगभग चार लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जो अभी भी जारी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस का बढ़ता खौफ, एयर इंडिया ने चीन आने-जाने वाली फ्लाइट्स रोकी

केंद्र सरकार राज्यों के संपर्क में-

सभी 34 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीत सूदन हर दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ताजा हालात की जानकारी लेती है। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के बीच तालमेल बनाने के लिए एक मंत्रिमंडलीय समूह भी है, जिसकी दो बैठकें हो चुकी हैं। शुक्रवार को समीक्षा बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने सभी राज्यों को कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बनाए रखने को कहा है।

(साभार- जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

एम्स में आर्टिफीसियल जबड़ा लगाने की तकनीक उपलब्ध, अब तक 60 मरीजों को लगा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।